Jharkhand Economic Survey 2018-19 [Download PDF]


Just like the Budget, Economic Survey is a very important document for Various Exam preparation. Are you in search of the latest Jharkhand Economic Survey ?

विधानसभा में पेश आर्थिक सर्वेक्षण में बताया गया है कि राज्य में वर्ष 2015-16 में उत्पन्न सूखे के बाद अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार के साथ उच्च विकास दर का दौर शुरु हुआ। पिछले तीन वर्षों की औसत विकास दर 8.2 प्रतिशत रही। पिछले वर्ष इसमें 6.7 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई और वर्तमान वित्तीय वर्ष में इसमें 6.8 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान है।

सर्वेक्षण में बताया गया है कि राज्य की अर्थव्यवस्था के विकास में कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। राज्य में फसल पशुधन और मत्स्य क्षेत्र को एक साथ ले तो इसका हिस्सा 11 प्रतिशत रहा है। अनाज की निरंतर आपूर्ति और सहज उपलब्धता सुनिश्चित कराना खाद्य आपूर्ति विभाग का प्रमुख कार्य है इस दिशा में भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं उद्योग के क्षेत्र में भी काफी तरक्की हुई है वर्ष 2017—18 में विकास दर 5.58 प्रतिशत थी जबकि वर्ष 2018—19 में यह बढ़कर 5.64 प्रतिशत हो गई।

Download Jharkhand Economic survey 2018-19 PDF

इसी तरह शिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक गुणात्मक सुधार हुआ है उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात राष्ट्रीय औसत से कम है लेकिन इसमें सुधार हुई है वर्ष 2010—11 में 7.5 प्रतिशत से बढ़कर सत्रह अठारह में 18 प्रतिशत हो गया। स्वास्थ्य में भी विगत वर्षों में व्यापक सुधार हुए हैं स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या में वृद्धि कुपोषण और मृत्यु दर में कमी के प्रयासों में सफलता हासिल हुई।

Old Surveys :

Facebook Comments
0 Shares
error: Content is protected !!