Jharkhand Current Affairs : 4 August 2017

By | August 4, 2017

Daily Jharkhand Current Affairs for 4th August 2017 with important short notes on current events and newspaper summary.

Regarding amendments in CNT Act

Tribal Advisory Council (TAC) की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद सरकार CNT की धारा 49 में प्रस्तावित संशोधन वापस लेगी । इसकी जगह पर भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन करेगी । भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के तहत सरकारी योजनाओं के लिए रैयतों की सहमती होने पर उसे तत्काल 50 प्रतिशत राशि का भुगतान कर दिया जाएगा । शेष राशि का भुगतान छह माह के अन्दर किया जाएगा ।

भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन विधानसभा में पास होने के बाद मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा । हालाँकि सरकार CNT की धारा 71 में संशोधन करेगी । इस धारा के तहत अनुसूचित जनजाति की भूमि के अवैध हस्तांतरण की वापसी एसएआर कोर्ट के माध्यम से की जाती थी । सरकार इस प्रावधान को ख़त्म करेगी ।

Pt Birju Maharaj to meet Ranchi art lovers

विश्वप्रसिद्ध कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का रांची में पहली बार आगमन हो रहा है । धरित्री कला केंद्र की संस्थापिका मंजू मलकानी की पुण्यतिथि पर छह अगस्त को आयोजित होने वाले अनुभूति कार्यक्रम में वे शिरकत करेंगे । सीएमपीडीआइ स्थित मयूरी प्रेक्षागृह में आयोजित इस कार्यक्रम में उनके साथ अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नृत्यांगना सास्वती सेन, सुविख्यात तबला वादक पंडित गोविंद चक्रवर्ती, विश्वजीत पॉल, पंडित देवाशिष सरकार व चंद्रचूड़ भट्टाचार्या भी मौजूद रहेंगे । कार्यक्रम का अायोजन धरित्री कला केंद्र और युवारंग मंच के द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है ।



Dhanbad is all set to get its first Post Office Passport Seva Kendra

विदेश मंत्रालय ने धनबाद के प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का स्वीकृति दे दी है । अब जल्द ही धनबाद में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलेगा । इसके बाद हजारीबाग, डालटनगंज अौर बोकारो में भी यह सेवा शुरू होगी । इसके लिए लगभग सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है ।

A World Class Skill Development Centre in Ranchi

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र खोलने की बात कही है। सिंगापुर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के ट्रेनिंग हेड सेंग हुवा के नेतृत्व में आए प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के क्रम में मुख्यमंत्री ने इस केंद्र की स्थापना में उनका सहयोग मांगा।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर 12 जनवरी को ब्राउन फील्ड प्रोजेक्ट शुरू होगा, जिसमें 800 युवाओं के बैच को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुंदाग में ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट के तहत ढाई से तीन वर्षो में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण केंद्र शुरू होगा, जिसमें एक साथ एक हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।

Facebook Comments
24 Shares