Jharkhand Current Affairs : 26-27-28-29-30 September 2017

Jharkhand Current Affairs for 26-7-28-29-30 September 2017 with important short notes on current events and newspaper summary.

HEC prepared to build machinery for railway repair

HEC अब रेलवे ट्रैक की मरम्मत और उसके रख-रखाव के लिए अत्याधुनिक मशीनों को तैयार करेगा। रूस की कंपनी  Cascade Technologies की मदद से HEC द्वारा अत्याधुनिक मशीनों का निर्माण किया जाएगा ।  अबतक रेलवे विदेशी कंपनियों द्वारा तैयार मशीनों का उपयोग करती थी । HEC में मशीन निर्माण होने से कीमत में कमी आएगी और समय पर उपलब्धता सुनिश्चित होगी । हर दस वर्षों में ट्रैकों की सर्विसिंग जरुरी होती है । HEC द्वारा तैयार इन मशीनों का फायदा भारत के अलावा बंगलादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका के साथ और भी एशियाई देशों को होगा ।




Konkani will be introduced in Jharkhand’s Schools

एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत झारखण्ड के पार्टनर राज्य गोवा की भाषा कोंकणी जल्द ही झारखण्ड के स्कूली कोर्स में शामिल की जायेगी । इसके लिए स्कूलों में वैकल्पिक कक्षाओं की व्यवस्था की जायेगी ।  राज्य सरकार कोंकणी भाषा में पुरस्कृत पांच पुस्तक व पांच कविताओं का अनुवाद कर रही है । स्कूलों में बच्चों को कोंकणी भाषा का अक्षर ज्ञान के साथ कोंकणी भाषा के दस वाक्य प्रतिदिन सिखाने की तैयारी चल रही है । रांची दूरदर्शन भी गोवा के कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने की तैयारी में है । गोवा के प्रमुख स्थलों पर भी झारखण्ड के कलाकारों द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा । छऊ, नागपुरी, संथाली, मुंडारी, उरांव, पाईका आदि प्रदर्शित किये जायेंगे ।

Subroto Cup Under-17 : Jharkhand becomes Champion

बीएसएल सेक्टर 2, सेल फुटबॉल अकादमी, बोकारो की टीम 58वीं इंटरनेशनल सुब्रतो कप प्रतियोगिता अंडर-17 का खिताब जीत इतिहास रच दिया है । झारखण्ड निर्माण के बाद पहली बार झारखण्ड ने ये खिताब अपने नाम किया है । फाइनल में सेल फुटबॉल अकादेमी ने आर्मी बॉयज को 2-1 से हरा कर खिताब जीता ।  

बीएसएल सेक्टर 2, सेल फुटबॉल अकादेमी ने एकीकृत बिहार के समय 1998 में भी अंडर -17 वर्ग का खिताब जीता था । झारखण्ड टीम की जीत पर खेल मंत्री अमर बाउरी ने खिलाड़ियों, प्रशिक्षक और टाइम स्टाफ को जीत की बधाई देते हुए पांच लाख रूपये का पुरस्कार दिया




6 Months extension to Commission identifying Jharkhand Separate State Agitators 

झारखण्ड एवं वनांचल अलग राज्य के गठन के लिए आन्दोलन करने वाले विभिन्न श्रेणी के आन्दोलनकारियों एवं जयप्रकाश नारायण आन्दोलन से जुड़े लोगों की पहचान के लिए गठित तीन सदस्यीय आयोग का कार्यकाल छह माह के लिए बाधा दिया गया है । सितम्बर 2017 में इस आयोग का कार्यकाल समाप्त हो रहा था । अब आयोग का कार्यकाल नौ फरवरी 2018 तक होगा । नियमतः आयोग का कार्यकाल अधिकतम दो बार छह- छह माह के लिए बढ़ाया जा सकता है । आयोग के अध्यक्ष अवकाश प्राप्त न्यायाधीश विक्रमादित्य प्रसाद हैं । जबकि सुनील फकीर कच्छप और डॉ. देश शरण इसके सदस्य हैं ।

Facebook Comments
22 Shares

You may also like...

error: Content is protected !!