Jharkhand Current Affairs : 18-19-20 August 2017

Daily Jharkhand Current Affairs for 18-19-20 August 2017 with important short notes on current events and newspaper summary.

Suresh Prabhu inaugurates different Rail Projects

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को झारखंड में 3425 करोड़ की परियोजनाओं का दिल्ली से ऑनलाइन शिलान्यास किया |

इनकी पड़ी नींव :-

  1. हटिया बंडामुंडा ट्रैक दोहरीकरण
    लाभ:159 किमी लंबी लाइन बनने से रेल यातायात में तेजी आएगी
  2. गम्हरिया आदित्यपुर तीसरी लाइन (6.6 किमी,लागत 58 करोड़)
    लाभ: पुराने रेल ट्रैक पर ट्रैफिक घटेगा। यातायात में तेजी आएगी।
  3. आदित्यपुर खड़गपुर थर्ड रेल लाइन (132 किमी, 1332 करोड़)
    लाभ: ट्रेनों की गति बढ़ेगी।
  4. खड़गपुर गोइलकेला थर्ड रेल लाइन 34 किमी, 355 करोड़
    लाभ: मालगाड़ी और यात्री ट्रेनों का दबाव कम होगा। यातायात तेज होगा।
  5. गढ़वा रोड पर फ्लाई ओवर 6.6 किमी 248 करोड़
    लाभ: इस फ्लाईओवर के निर्माण से रेल यातायात निर्बाध गति से चलेगा।
  6. रांची रोड पतरातू ट्रैक दोहरीकरण
    लाभ: ट्रेन यातायात सुगम होगा।

Sports now a subject of Concurrent List 

युवा कार्य एवं खेलकूद मंत्रालय के निर्देश पर राज्य मंत्रिपरिषद ने खेल विषय को राज्य सूची से हस्तांतरित करते हुए समवर्ती सूची में शामिल किए जाने पर अपनी सहमति दे दी है। मंत्रालय ने संविधान में हो रहे संशोधन को केंद्र में रखकर राज्य सरकार से मंतव्य मांगा था। खेल को समवर्ती सूची में शामिल हो जाने से झारखंड से जुड़ी खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। शिक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य, बाल तथा युवा विकास, लिंग समानुपात आदि मामले में राष्ट्रीय मानकों पर झारखंड की खेल गतिविधियों को स्थापित करना सुलभ हो सकेगा।



JIIDCO Nominated as Jharkhand Central Inspection Agency

राज्य में सुगम व्यवसाय के लिए सरकार ने  Jharkhand Industrial Infrastructure Development Corporation (JIIDCO) को केंद्रीय निरीक्षण एजेंसी नामित किया है। जिडको सिंगल विंडो के तहत निर्गत होने वाले एनओसी, निबंधन, शुल्क भुगतान, अंतर्विभागीय मामलों का त्वरित निपटारे आदि के मामलों का निरीक्षण करेगा। इज ऑॅफ डुइंग बिजनेस के तहत यह निवेश आदि के लिए आए आवेदनों की प्राथमिकताएं भी तय करेगा।

State’s First Garment Unit Gets Operational

केंद्रीय कपड़ा एवं सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने इरबा (ओरमांझी) में एक निजी रेडिमेड कपड़ा उत्पादन इकाई ( Orient Crafts Limited ) का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास व कई गण्यमान्य लोग मौजूद थे।

Ex-DGP Neyaz Ahmad passes away

झारखंड के पूर्व डीजीपी नेयाज अहमद का दिल्ली के एस्कार्ट्स अस्पताल में निधन हो गया । गौरतलब है कि दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें एयर एम्बुलेंस से दिल्ली ले जाया गया था । जहां इलाज के दौरान उनका देहांत हो गया । वह मूल रूप से गिरिडीह जिला के रहने वाले थे।

झारखण्ड में नेयाज़ अहमद पुलिस विभाग के कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके । 13 जनवरी 2010 को उन्होंने झारखंड पुलिस प्रमुख (डीजीपी) का पद संभाला था । एक साल से अधिक तक वह डीजीपी के पद पर रहें । 28 फरवरी 2011 को वह रिटायर हुए । वह लंबे समय तक एडीजी व डीजी निगरानी के पद पर पदस्थापित रहें । इस दौरान उन्होंने जेपीएससी नियुक्ति घोटाला, ओलंपिक खेल घोटाला की जांच की थी । अपने कार्यकाल में कोड़ा, एनोस एक्का, कमलेश सिंह मामले की निगरानी नेयाज अहमद ही कर रहे थे ।




Momentum Jharkhand Part 2

जमशेदपुर के बिष्टूपुर स्थित ऐतिहासिक गोपाल मैदान में शनिवार को 74 उद्योगों की नींव रखी गई। मोमेंटम झारखंड के तहत आयोजित सेकेंड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि कपड़ा उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण में रोजगार के अधिक अवसर हैं। दो लाख लोगों को रोजगार देंगे : मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि आने वाले समय में राज्य में कपड़ा उद्योग में दो लाख लोगों को रोजगार देंगे। राज्य के बाहर से मजदूर नहीं आएंगे। स्थानीय मजदूरों को ही प्रशिक्षण देकर कौशल विकास करना है। उन्हें निपुण बनाना है। इसलिए स्किल डेवलपमेंट पर सरकार ने 700 करोड़ का बजट रखा है। रोजगार के अवसर पैदा करने पर सरकार का जोर है और यह हमारी नीति है। समारोह की मुख्य अतिथि केन्द्रीय कपड़ा एवं सूचना-प्रसारण मंत्री स्मृति जुबीन ईरानी थीं।

Facebook Comments

You may also like...

error: Content is protected !!