Jharkhand Current Affairs : 16-17-18-19-20 September 2017

Jharkhand Current Affairs for 16-17-18-19-20 September 2017 with important short notes on current events and newspaper summary.

Sangeeta and Salima in Indian Women’s Hockey Team

हॉकी इंडिया ने 18 सदस्यीय भारत-ए महिला टीम की घोषणा की, यह टीम ऑस्ट्रेलिया हॉकी लीग (AHL) 2017 में भाग लेगी । AHL की शुरुआत 28 सितम्बर से होगी । टीम की कप्तानी प्रीती दुबे को दी गयी है । टीम में झारखण्ड की संगीता कुजूर और सलीमा टेटे को भी शामिल किया गया है । टीम की कोच भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान असुंता लकड़ा को बनाया गया है ।

Giridih becomes Municipal Corporation

राज्य सरकार ने गिरिडीह को नगर निगम बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है । इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है । इस नगर निगम में सदर प्रखंड के 13 पंचायत के 26 राजस्व गाँव शामिल होंगे । गिरिडीह को मिला कर अब झारखण्ड में नगर निगमों की संख्या 9 हो गयी है । झारखण्ड के नगर निगमों के नाम जानने के लिए क्लिक करें ।




Educational Tour to Agra and Delhi

झारखण्ड के सरकारी स्कूलों में पढने वाले 950 बच्चे मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण यात्रा के लिए दिल्ली और आगरा रवाना हुए । सरकार की योजना 3800 बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण पर भेजने की है । इन बच्चों के साथ 50 शिक्षक भी गए हैं ।  मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण योजना की अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें ।

6 Archers from Jharkhand selected for World cup

मैक्सिको में होने वाली विश्वकप तीरंदाजी प्रतियोगिता के लिए स्वर्णपरी दीपिका कुमारी, प्रोमिला दायमुरी व मोनिका सोरेन ने अपनी जगह पक्की कर ली है । वहीं पुरुष वर्ग में तरुणदीप राय, अतनु दास व मंगल सिंह चांपिया को टीम में शामिल किया गया है । जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में विश्व कप तीरंदाजी के चयन ट्रायल में पुरुष व महिला वर्ग में देश के शीर्ष आठ-आठ खिलाडि़यों को शामिल किया गया था ।




Plastic Carry Bags banned in Jharkhand

झारखंड में प्लास्टिक कैरीबैग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने शुक्रवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी । इसमें कहा गया है कि अब राज्य में प्लास्टिक कैरीबैग का निर्माण, आयात, भंडारण, परिवहन, विक्रय और उपयोग पूर्ण प्रतिबंधित होगा । हालांकि खाद्य सामग्रियों, दूध इसके अन्य उत्पादों की पैकेजिंग और नर्सरी के लिए इसका उपयोग हो सकेगा । निचले स्तर पर इस प्रतिबंध को लागू करने की जिम्मेदारी नगर निकायों और ग्राम पंचायतों को दी गई है । वहीं शीर्ष स्तर पर यह जिम्मेदारी झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की होगी । इसका उल्लंघन करने पर कोर्ट में मुकदमा दर्ज किया जाएगा । 

Dr. SYED SAFDAR RAZI becomes first VC of Arka Jain University

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस. एस. रजी को अरका जैन यूनिवर्सिटी का पहला वीसी बनाया गया है । उनकी नियुक्ति सम्बन्धी अधिसूचना जारी कर दी गयी है । झारखण्ड में कुल 9 निजी विश्वविद्यालय हैं जिनमे से 8 में पठन-पाठन का कार्य हो रहा है । इनमे से प्रज्ञान यूनिवर्सिटी की मान्यता रद्द की जा सकती है  । झारखण्ड के सभी यूनिवर्सिटी के नाम जानने के लिए क्लिक करें ।

Facebook Comments

You may also like...

error: Content is protected !!