Jharkhand Current Affairs : 11-12-13-14-15 September 2017

Jharkhand Current Affairs for 11-12-13-14-15 September 2017 with important short notes on current events and newspaper summary.

Plans for Elephant Rescue Centre in Jharkhand

झारखंड सरकार हाथी रेस्क्यू सेंटर बनायेगी । वन विभाग ने इसके लिए अपने अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है । पिछले महीने साहेबगंज में एक हाथी को मारे जाने के बाद विभाग ने यह निर्णय लिया है । झारखंड सरकार को हंटर नवाब शहफत अली खान ने भी एक रेस्क्यू सेंटर बनाने की सलाह दी है ।

झारखंड के आसपास के राज्यों में भी हाथी रेस्क्यू सेंटर नहीं है । वहीं पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ तमिलनाडु व केरल में हाथी का रेस्क्यू सेंटर है । यहां हाथियों को ट्रांक्यूलाइज (बेहोश कर पकड़ने के बाद) कर रखा जाता है । झारखंड में भी इसी तरह का मॉडल विकसित करने की योजना है । यहां वृद्ध और बीमार हाथियों को भी रखा जा सकता है ।




Mukhyamantri Swasthya Bima Yojana from 15th November

राज्य में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना 15 नवंबर से लागू होगी । इसकी घोषणा स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने रविवार को की । वे सूचना भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे । उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत राज्य के बीपीएल परिवारों को कवर किया जायेगा । इस योजना का लाभ 80 प्रतिशत वैसे बीपीएल परिवारों को मिलेगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुक हैं । इसके अलावा 20 प्रतिशत अन्य परिवारों को भी इसका लाभ मिलेगा । लेकिन, उन 20 प्रतिशत परिवारों को 500 रुपये प्रीमियम देने होंगे ।

Lafarge to set up plant at Barhi

लाफार्ज सीमेंट कंपनी हजारीबाग के बरही में सीमेंट प्लांट लगाने जा रही है । वहां 700 करोड़ रुपए निवेश करेगी । झारखंड सरकार ने लाफार्ज सीमेंट को प्लांट लगाने के लिए बरही में 15 एकड़ जमीन आवंटित की है । इसी जमीन पर कंपनी का प्लांट लगेगा । कंपनी के पास लाइमस्टोन की खदान पहले से ही है । इस खदान का उपयोग वह सीमेंट उत्पादन में करेगी ।

अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी बोकारो में उत्पादन संयंत्र लगाएगी । इस कंपनी को राज्य सरकार ने बोकारो इंडस्ट्रियल एरिया में 10 एकड़ जमीन आवंटित की है । अल्ट्राटेक कंपनी प्रदेश में 600 करोड़ का निवेश करेगी । इससे एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा । अल्ट्राटेक सीमेंट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी है । इस कंपनी के आने से प्रदेश को सीमेंट उद्योग के क्षेत्र में ताकत मिलेगी ।

NAAC Grading : Nirmala College gets A, Ranchi Women’s College gets B++

निर्मला कॉलेज को नैक द्वारा ए ग्रेड दिया गया है । इस कॉलेज को पुनर्मूल्यांकन पर 3.03 सीजीपीए मिला है । वहीं, रांची वीमेंस कॉलेज को बी प्लस प्लस ग्रेड मिला है । इस कॉलेज को 2.76 सीजीपीए मिला है । दोनों कॉलेजों का निरीक्षण करने के बाद नैक ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है ।

नैक द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक रांची विवि अंतर्गत KO College गुमला को सी ग्रेड मिला है । इसका सीजीपीए 1 ।85 है । इसी प्रकार झारखंड में विंदेश्वरी दुबे आवासीय महाविद्यालय फुसरो को बी ग्रेड (2.02 सीजीपीए), गोड्डा कॉलेज गोड्डा को बी ग्रेड (2.16 सीजीपीए) तथा आरके महिला कॉलेज गिरिडीह को बी ग्रेड (2.02 सीजीपीए) मिला है ।

15th Jharkhand State Police Duty Meet – 2017

जैप वन परिसर में 15वीं झारखंड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट-2017 का आयोजन किया गया । समापन समारोह के मुख्य अतिथि डीजीपी डीके पांडेय ने 12 से 15 सितंबर तक चली दस विषयों की परीक्षा के विजयी प्रतिभागियों को न सिर्फ प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिह्न व कप देकर पुरस्कृत किया, बल्कि सभी प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार विजेता को क्रमश: दस हजार, सात हजार व पांच हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा भी की । वहीं, समारोह के दौरान बेहतर बैंड डिस्प्ले के लिए 10 हजार रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की ।

 

Facebook Comments
12 Shares

You may also like...

error: Content is protected !!