Jharkhand Current Affairs : 10 August 2017

By | August 10, 2017

Daily Jharkhand Current Affairs for 10th August 2017 with important short notes on current events and newspaper summary.

Medininagar is now a Municipal Corporation

पलामू जिले में स्थित मेदिनीनगर नगर पर्षद अब नगर निगम बन गया है । साथ ही धनबाद जिले में स्थित चिरकुंडा नगर पर्षद और गोड्डा नगर पर्षद का गठन भी किया गया है । इससे संबंधित अधिसूचना नगर विकास विभाग द्वारा जारी कर दी गयी है ।

मेदिनीनगर नगर पर्षद तथा उससे सटे मेदिनीनगर प्रखंड के 10 राजस्व ग्रामों एवं चैनपुर प्रखंड के चार राजस्व ग्रामों यथा सुदना, बारालोटा, रेड़मा, बैरिया, निमिया, सिंगरा खूर्द, सिंगराकला, बजराहा, फोखराहा खूर्द एवं चैनपर प्रखंड के टिकुलिया, शाहपुर, कल्याणपुर, चैनपुर एवं गुरहा को मिलाकर मेदिनीनगर नगर निगम का गठन किया गया है ।

मेदिनीनगर नगर निगम में कुल 35 वार्ड होंगे । विभाग की अधिसूचना में लिखा गया है कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार मेदिनीनगर नगर निगम की कुल जनसंख्या 158941 है । मानक के अनुसार 150000 की आबादी पर 35 वार्ड होते हैं । इसके बाद प्रति 50 हजार की आबादी पर एक-एक वार्ड बढ़ता जाता है । अभी मेदिनीनगर की आबादी एक लाख 58 हजार 941 है । जिसके कारण कुल वार्ड संख्या 35 ही निर्धारित की गयी है ।

इसके साथ ही अब नगर निगमों की संख्या 7 हो गयी है |

1. Adityapur Municipal Corporation
2. Chas Municipal Corporation
3. Dhanbad Municipal Corporation
4. Deoghar Municipal Corporation
5. Hazaribagh Municipal Corporation
6. Ranchi Municipal Corporation
7. Medininagar Municipal Corporation

Mother Dairy’s Safal launches frozen Jackfruit

झारखंड से कटहल को फ्रीजिंग प्रोसेस से तैयार कर पैकिंग कर बेचा जा रहा है । सफल मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल्स लिमिटेड ने अब फ्रोजन कटहल बाजार में उतार दिया है । फ्रोजन कटहल शुरुआत में दिल्ली एनसीआर के ग्राहकों को उपलब्ध होगा ।




कटहल सीधे झारखंड के छोटे और सीमान्त किसानों से खरीदा जा रहा है । इसका प्रसंस्करण कंपनी की रांची इकाई में किया जा रहा है । इस इकाई में 80 करोड़ रुपये निवेश किया गया है । पहले साल 100 टन कटहल के प्रसंस्करण का लक्ष्य है और अगले साल तक इस आंकड़े को 1,000 टन पहुंचाने का लक्ष्य है ।

फ्रोजन कटहल 300 ग्राम के पैक में उपलब्ध होगा और इसका दाम 40 रुपये है । कंपनी के अनुसार इसकी शेल्फ लाइट (उपयोग करने की अवधि) 12 माह की होगी । सबसे पहले सफल ब्रांड के तहत वर्ष 1991 में फ्रोजन मटर उतारा था, जो आज देश का एक बड़ा ब्रांड बन चुका है । उन्होंने उम्मीद जतायी कि पांच साल बाद सफल का फ्रोजन कटहल भी एक बडा ब्रांड होगा ।

 

Facebook Comments
34 Shares