Jharkhand Current Affairs : 1-2-3 October 2017

Jharkhand Current Affairs for 1-2-3 October 2017 with important short notes on current events and newspaper summary.

Anamika Mazumdar of Jamshedpur won Rs 1 crore in KBC

 केबीसी-9 को उसका पहला करोड़पति मिल गया है । जमशेदपुर की रहने वाली अनामिका मजूमदार इस सीजन की पहली करोड़पति कंटेस्टेंट बन गई हैं । अनामिका ने 1 करोड़ रुपए जीतने के बाद 7 करोड़ के जैकपॉट सवाल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया था । हालांकि उन्होंने इसका जवाब दिए बिना ही शो से क्विट करना बेहतर समझा ।

एनजीओ में खर्च करेंगी राशि : हालांकि अनामिका ने इस बारे में अभी कुछ भी ज्यादा बोलने से इनकार किया । लेकिन, उन्होंने कहा कि जीती धनराशि में से ज्यादा-से-ज्यादा जरूरतमंद बच्चों व अपने एनजीओ पर खर्च करेंगी । अभी इस दिशा में वह झारखंड के कुछ इलाकों में भी बेहतर ढंग से काम करना चाहती हैं ।

चार सौ बच्चों को सिखा चुकी हैं डांस : कोलकाता से ऑडियो इंजीनियरिंग का कोर्स करनेवाली जमशेदपुर की बाराद्वारी निवासी अनामिका मजूमदार शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं । सामाजिक कार्यकर्ता अनामिका Faith in India नामक एनजीओ संचालित करती हैं । जिसमें फुटपाथी बच्चों समेत सरकारी स्कूल के बच्चों को सात साल से नृत्य एवं संगीत सिखा रही हैं । अब तक 400 से अधिक बच्चों को डांस में पारंगत कर चुकी हैं ।



Bokaro gets Swachh Bharat National Awards  – 2017

स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान पूरे देश में दिव्यांगों के लिए रिकॉर्ड शौचालय का निर्माण करने वाले बोकारो जिले को राष्ट्रीय स्वच्छ भारत पुरस्कार – 2017 से सम्मानित किया गया है । यह पुरस्कार बोकारो उपायुक्त को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री एस एस अहलूवालिया ने दिया । यह पुरस्कार राष्ट्रीय स्वच्छता सप्ताह के अंतर्गत सबसे अधिक 404 दिव्यंगों के लिए शौचालय बनाने के लिए मिला है ।

CM distributed 20,051 houses under the Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY ) scheme

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृह प्रवेश पूजनोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज घोषणा की कि 2020 तक झारखंड में कोई गरीब बेघर नहीं रहेगा  । 20,051 बेघर परिवारों को आज पक्का मकान दिया गया  । प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत झारखण्ड में 91 हज़ार आवासों को मंजूरी दी जा चुकी है । इस मौके पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया की नवनिर्मित मकान की रजिस्ट्री में घर की महिला का नाम आवश्य रहे । साथ ही मुख्यमंत्री ने झारखण्ड के सभी शहरी क्षेत्रों के खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा भी की । गुजरात और आंध्र प्रदेश के बाद झारखण्ड को यह गौरव मिला है । झारखण्ड के सभी नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों के नाम जानने के लिए क्लिक करें ।


State’s first Women’s Engineering college to be established in Ramgarh

 

उच्च तकनिकी शिक्षा विभाग रामगढ के गोला में राज्य का पहला महिला इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित करने जा रहा है  ।All India Council for Technical Education (AICTE) के अनुसार पहले सत्र में पांच ब्रांच में 300 छात्राओं का एडमिशन लिया जाएगा । विभाग के अनुसार, वर्ष 2019 से इस कॉलेज में एडमिशन लिए जाने की उम्मीद है । जमशेदपुर और कोडरमा में भी इंजीनियरिंग कॉलेज का न निर्माण होना है ।

Jharkhand Raksha Shakti University to celebrate its First Anniversary

झारखण्ड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय तीन अक्टूबर 2017 को अपना पहला स्थापना दिवस समारोह मनायेगा । गुजरात , राजस्थान के बाद देश का तीसरा रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय झारखण्ड में है । फिलहाल पुराने ज्युडिशियल अकादमी भवन में इसे शुरू किया गया है । विवि के नए कैंपस के लिए सरकार ने खूंटी के जुरदाग में 74 एकड़ भूमि का आवंटन किया है । झारखण्ड के सभी विश्वविद्यालयों के नाम जानने के लिए क्लिक करें ।

Facebook Comments
33 Shares