East Singhbhum Ranks 1 in Skill Development

कौशल विकास के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए झारखंड के दो जिले देश के टॉप टेन जिलाें में शामिल हैं. पूर्वी सिंहभूम  को देश भर में पहला स्थान व लोहरदगा को सातवां स्थान मिला है. यह सर्वे नीति आयोग की ओर से किया गया था. इसमें देश के 101 जिले को शामिल किया गया था.

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसायटी के सीइओ अमर झा ने बताया कि मार्च 2018 में रिपोर्ट के अनुसार, ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्टस स्किल डेवलपमेंट रैकिंग एंड स्कोर के अाधार पर पूर्वी सिंहभूम को देश में पहला स्थान मिला है. देश के टॉप टेन जिले में लोहरदगा सातवें स्थान पर है. पूसिंहभूम को न सिर्फ देश में पहला स्थान मिला है, बल्कि दूसरे स्थान पर रहे उत्तराखंड के उधम सिंह नगर  जिले से  वह काफी आगे है. पू सिंहभूम को 49.91% व उधम सिंह नगर को 37.76%अंक मिले है. 




ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्स -बेसलाइन रैकिंग एंड रियल टाइम मॉनिटरिंग डैशबोर्ड  2018 में 2022  तक में नये भारत की परिकल्पना की गयी है. इसके लिए इंस्टीट्यूशनल फ्रेमवर्क का गठन किया गया है. चयनित जिलों में स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि, आधारभूत संरचना के साथ कौशल विकास को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है.  कौशल विकास के क्षेत्र में झारखंड में बेहतर कार्य हुआ है. राज्य में 26,674 अभ्यर्थियों को रोजगार दिया गया है. वर्ष 2018-19 में राज्य के एक लाख लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है. कौशल विकास के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए झारखंड को स्काउच अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है.
 
Facebook Comments

You may also like...

error: Content is protected !!