Deepika Kumari : Ninth time National Champion

दीपिका कुमारी ने पुणे में चल रही सीनियर नेशनल तीरंदाजी चैंपियनशिप में नौवीं बार राष्ट्रीय चैंपियन बनी। सोमवार को ओलंपिक राउंड में दीपिका ने टाटा आर्चरी एकेडमी की तीरंदाज अंकिता भकत को तीन लगातार सेटों में पराजित कर व्यक्तिगत स्वर्ण के साथ राष्ट्रीय चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। 

मालूम हो कि एक समय दीपिका ने लगातार आठ वर्षों तक राष्ट्रीय चैंपियन बनकर तहलका मचा दिया था। ऐसा इसलिए क्योंकि दीपिका ने अपनी इस उपलब्धि से ओलिंपियन डोला बनर्जी से लेकर देशभर के तीरंदाजों को लगातार राष्ट्रीय चैंपियन बनने के मामले में पीछे छोड़ दिया था। लेकिन इसके बाद उनके करियर में काफी उतार-चढ़ाव आया और इस दौरान कभी लक्ष्मीरानी मांझी, कभी बोम्बायला देवी और कभी अंकिता के हाथों ही दीपिका को पराजय का सामना करना पड़ा। यही कारण था कि दीपका के लगातार राष्ट्रीय चैंपियन बनने का सिलसिला बीच में टूट गया। अंकिता को रजत पदक : टाटा आर्चरी एकेडमी की अंकिता भकत को इस बार रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। वह दीपिका की चुनौती का सामना नहीं कर पाई।

राष्ट्रीय तीरंदाजी में झारखंड चैंपियन 

राष्ट्रीय तीरंदाजी के रिकर्व डिवीजन में झारखंड ने चार स्वर्ण एक रजत व एक कांस्य पदक के साथ ओवरऑल चैंपियन ट्रॉफी अपने नाम किया। झारखंड की ओर से दीपिका ने रैंकिंग राउंड, ओलंपिक राउंड व जयंत के साथ मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक दिलाया, तो जयंत ने रैंकिंग राउंड में स्वर्ण पदक जीतकर झारखंड को शीर्ष पर पहुंचाया। इसके अलावा अंकिता भकत ने रजत व महिला रिकर्व टीम ने कांस्य पदक जीतने में सफलता प्राप्त की थी। 

हाल ही में NETFLIX ने दीपिका पर एक डॉक्युमेंट्री बनायीं है जिसका नाम है  ’Ladies First’. 

Facebook Comments

You may also like...

error: Content is protected !!