Aruna Mishra wins gold at World Police Games

अमरीका के लॉस एंजेल्स में चल रहे वर्ल्ड पुलिस गेम्स में जमशेदपुर की मुक्केबाज अरुणा मिश्रा ने मुक्केबाजी में गोल्ड मेडल जीत लिया है । उन्होंने कनाडा की मुक्केबाज योनिक फोर्टिन को हराकर लगातार तीसरे वर्ष गोल्ड मेडल जीता है ।

भारतीय पुलिस टीम का नेतृत्व कर रही अरुणा मिश्रा ने गोल्ड मेडल जीत कर एक बार फिर देश के नाम के साथ-साथ झारखंड के नाम को रोशन किया है ।

मुक्केबाजी के क्षेत्र में झारखंड से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाने के साथ-साथ अब तक दर्जनों गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा चुकी है । जिसमें तायवान एवं हिसार में क्रमश: 2003 एवं 2005 में खेले गए एशियन ओमेन बॉक्सीन चैम्पियनशीप, वर्ष 2004 में नॉर्बे में व‌र्ल्ड बॉक्सिंग ओमेन गेम्स में तीन गोल्ड और एक सिल्वर ।



वहीं 2005 में तुर्की तथा 2006 एवं 2009 में डेनमार्क एवं कजाकिस्तान में खेले गए विश्वस्तरीय खेल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल । 2011 में न्यूयार्क में तथा 2015 में बर्जिनिया में खेले गए व‌र्ल्ड पुलिस फायर गेम्स चैम्पियनशीप के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर खेले गए नेशनल वोमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप में वर्ष 2002 से 2015 के बीच 10 बार गोल्ड मेडर पर कब्जा, इंटर जोनल ओमेन बॉ¨क्सग चैम्पियनशीप में दो-दो बार लगातार सफलता ।

राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में चार-चार बार गोल्ड मेडल के साथ ऑल इंडिया पुलिस ओमेन बॉ¨क्सग मीट के बीच लगातार 2010 से 2015 तक पांच बार स्वर्ण पदक प्राप्त किया । महिला खिलाड़ी को इसके अलावा कई आवार्डों से भी सम्मानित किया जा चुका है । जिसमें भारत सरकार के अनन्या आवार्ड, झारखंड सरकार के झारखंड रत्न एवं वीरसा मुंडा आवार्ड से सम्मानित किया गया है । इसके अलावा टाटा स्टील द्वारा नेशनल प्राइड आवार्ड, रांची विश्वविद्यालय द्वारा यूनिवर्सीटी ब्लू तथा झारखंड पुलिस द्वारा अब तक पांच बार कॉमनडेशन रॉल से सम्मानित किया जा चुका है ।

Facebook Comments

You may also like...

error: Content is protected !!